Powered By Blogger

Sunday, November 07, 2010

दीवाली और नव वर्ष की शुभकामनाएँ 


"प्रशासन गांवों  के संग अभियान 2010 "में सहकारिता की भूमिका 
राजस्थान सरकार 10 दिसम्बर से 31 दिसम्बर 2010 तक अत्यंत महत्वकांशी " प्रशासन गावों के संग 2010 " प्रारंभ करने जा रही है . इस अभियान में पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित होंगे जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा ग्राम वासिओं के लिए मौके पर ही कई कार्य किये जायेंगे .
हमारा सहकारी विभाग भी इस  अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. शिविर में ही ऋण योजनाओं की जानकारी देते हुए ऋण आवेदन पत्र तैयार करने के साथ -साथ ऋण वितरण भी किये जायेंगे .ऋण वितरण के अलावा ऋण वसूली के लिए भी प्रयास किये जायेंगे .अवधिपार ऋणियों के नाम शिविर में पढ़ कर सुनाएँ जायेंगे .इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा क्योंकि हाल ही में ऐसे ऋणियों के फोटो चिपकाने से भी काफी प्रभाव पड़ा है .शिविर में सहकारी विभाग और संस्थाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी होगी .सभी सहकारी संस्थाएं अपने अधिकारिओं और कर्मचारियों के माध्यम से इन शिविरों में आम लोगों को लाभ पहुचाएंगे .
रजिस्ट्रार साहब श्री पी एस मेहरा ने अपने आदेश के माध्यम से इन शिविरों में किये जाने वाले कार्यों और जिम्मेदारियों के सम्बन्ध में व्यापक निर्देश जारी कियें हें .
इस प्रकार के शिविरों में एक ही स्थान पर सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध हो जानें से समय की बचत होने के अलावा कई अच्छी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन भी हो जाता है .हाल ही में ऋण समजौता शिविर के दौरान भी भूमि विकास बैंक बांसवाडा  को अपेक्षाकृत कुछ सफलता प्राप्त हुई थी.  
में उम्मीद करता हूँ की बांसवाडा  भूमि विकास बैंक और बांसवाडा  की सभी सहकारी संस्थाएं इन शिविरों में अपने आवंटित कार्य बखूबी से पूर्ण करेंगे .  
जय सहकार 


सहकार सप्ताह का आयोजन 
दिनांक 14 नवम्बर से 19 नवम्बर तक अखिल भारतीय सहकार सप्ताह का आयोजन होता है .इस दौरान हर दिन अलग -अलग विषयों पर कार्यक्रम ,गोष्ठियां और परिचर्चाएं आयोजित की जाती हैं.इस वर्ष सहकारी विभाग राजस्थान नें विभिन्न शहरों में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजन की योजना बनाई है.सहकार सप्ताह सहकारिता में हो रहे अच्छे कार्यों का दर्पण है.इस दौरान आम  जन  को भी सहकारिता से रूबरू होने का अवसर प्राप्त होता है .राजस्थान में लगभग सभी सहकारी संस्थाओं में निर्वाचित संचालक मंडल स्थापित हो चुकें हें ऐसी स्थिति में सहकार सप्ताह का महत्व और अधिक हो गया है.सहकारिता  में लोकतंत्र राजस्थान की महत्वपूर्ण उपलब्धि है.सहकार सप्ताह का सफलतम आयोजन हम सभी की जिम्मेदारी है.
जय सहकार    

No comments:

Post a Comment